Register Now

Login

Lost Password

Lost your password? Please enter your email address. You will receive a link and will create a new password via email.

Add question

Sorry, you do not have a permission to add a question.
You must login to ask question.

राजनीति विज्ञान- भारतीय संविधान पर-कच्छा ११ के लिये भाग-६

राजनीति विज्ञान मे संविधान का अध्यान एक महत्वपूर्ण . संविधान में सरकार के संसदीय स्‍वरूप की व्‍यवस्‍था की गई है जिसकी संरचना कतिपय एकात्‍मक विशिष्‍टताओं सहित संघीय हो। केन्‍द्रीय कार्यपालिका का सांविधानिक प्रमुख राष्‍ट्रपति है। भारत के संविधान की धारा 79 के अनुसार, केन्‍द्रीय संसद की परिषद में राष्‍ट्रपति तथा दो सदन है जिन्‍हें राज्‍यों की परिषद (राज्‍य सभा) तथा लोगों का सदन (लोक सभा) के नाम से जाना जाता है। संविधान की धारा 74 (1) में यह व्‍यवस्‍था की गई है कि राष्‍ट्रपति की सहायता करने तथा उसे सलाह देने के लिए एक मंत्री परिषद होगी जिसका प्रमुख प्रधान मंत्री होगा, राष्‍ट्रपति सलाह के अनुसार अपने कार्यों का निष्‍पादन करेगा। इस प्रकार वास्‍तविक कार्यकारी शक्ति मंत्रिपरिषद में निहित है जिसका प्रमुख प्रधानमंत्री है।

राजनीति विज्ञान-कक्षा 11-संविधान क्यों और कैसे  भाग -५ को आप पह्ले हि पढा है। इस विषय के कई उपभाग हैं जैसे-राजनीतिक सिद्धांत, लोक नीति, राष्ट्रीय राजनीति, अंतर्राष्ट्रीय सम्बन्ध, तुलनात्मक राजनीति आदि। इससे पता चलता है कि यह विषय व्यापक क्षेत्र को कवर करता है तथा इस विषय का अध्ययन करने के बाद विविध क्षेत्रों में एवं विभिन्न भूमिकाओं में कार्य करने का अवसर मिल सकता है।

दस और प्रशन राजनीति विज्ञान- भारतीय संविधान पर-कच्छा  ११ के लिये  भाग-६

Click Start Quiz button to test your knowledge

Comments ( 2 )

  1. ऐसा प्रधानमंत्री जो किसी के हाथों की कठपुतली न हों, विदेशी कंपनियों को लात मारकर खदेड़ें ! नए सिरे सविधान बनाये पुराने मुर्दे व् अंधे संविधान को मिटा दे, बोलीवुड के चक्कों पर लगाम कसे व् नंगापन एवं विदेशी संस्कृति के सामने पिघलने वाले ये काले अंग्रेजों पर नकेल कसे , एवं बड़े बड़े व् नोंसेंस कमेन्ट करने वाले हीरो पर डंडे बरसाए, दुनिया में भारत को एक ताकत बनाये ! एवं भारत का वही पुराना व् ताकतवर स्वरूप वापस लायें , India’s Best Primeminister ?, Best PM, ?

  2. its my civics project
    U can give a detailed answer or give the link to the info…

Leave a reply